नूंह: हिंदू समूहों का कहना है कि अनुमति नहीं होने के बावजूद 28 अगस्त को यात्रा रहेगी जारी

दक्षिणपंथी हिंदुत्व समूहों ने बुधवार को कहा कि वे 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल जल अभिषेक यात्रा निकालने की अपनी योजना रद्द नहीं करेंगे

Update: 2023-08-24 07:31 GMT

Nuh 28 august yatra:नूंह के डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खडगटा ने पहले कानून और व्यवस्था की चिंताओं का हवाला देते हुए जुलूस की अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

दक्षिणपंथी हिंदुत्व समूहों ने बुधवार को कहा कि वे 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल जल अभिषेक यात्रा निकालने की अपनी योजना रद्द नहीं करेंगे, हालांकि जिला प्रशासन ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए मंगलवार को उन्हें अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और बजरंग दल के सदस्यों ने कहा कि उन्होंने जुलूस को फिर से शुरू करने के लिए विस्तृत योजना बनाई है, जो 31 जुलाई को पथराव और उसके बाद हुई सांप्रदायिक झड़पों के कारण बाधित हो गया था, जिसमें छह लोग मारे गए और 88 घायल हो गए।

मंगलवार को नूंह के डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खडगटा ने कहा था कि पुलिस की खुफिया रिपोर्ट के आधार पर, उन्होंने कानून और व्यवस्था की चिंताओं का हवाला देते हुए जुलूस की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

विहिप के संयुक्त महासचिव सुरेंद्र जैन ने कहा कि चाहे कुछ भी हो वे जुलूस निकालेंगे।हम अपने कार्यक्रम के अनुसार यात्रा निकालेंगे। यह हमारा अधिकार है और हमने इसके अनुसार योजना बनाई है। हमारी सुरक्षा और संरक्षा प्रशासन और पुलिस की जिम्मेदारी है और उन्हें हमें यह मुहैया कराना चाहिए।जरूरत पड़ने पर हम श्रद्धालुओं की संख्या नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन हम यात्रा फिर से शुरू करेंगे।

विहिप सदस्य कुलभूषण भारद्वाज ने कहा कि वे नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार हैं।हमने 2 अगस्त को यात्रा की घोषणा की थी, और व्यापक रूप से संदेश प्रसारित किए हैं और अन्य राज्यों के सैकड़ों सदस्य हमारे साथ शामिल होंगे। 28 अगस्त सावन महीने का आखिरी सोमवार है और एक शुभ दिन है। हमने दो सदस्यों को खो दिया है जिन्होंने 31 जुलाई को यात्रा शुरू की थी और हमें उनके सम्मान में इसे पूरा करना है। मेरे खिलाफ पहले से ही दो मामले दर्ज हैं और मैं एक और मामले के लिए तैयार हूं।

विहिप प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि उन्हें अभी भी उम्मीद है कि प्रशासन उन्हें अनुमति देगा.उन्होंने कहा, प्रशासन को बाधाएं पैदा करने के बजाय समर्थन देना चाहिए।

सर्व हिंदू समाज के बैनर तले हिंदू संगठनों ने 13 अगस्त को पलवल जिले में एक महापंचायत आयोजित की, जहां उन्होंने घोषणा की कि वे 28 अगस्त को नूंह जिले में यात्रा फिर से शुरू करेंगे। पहले यह यात्रा नूंह के नल्हड़ महादेव मंदिर से शुरू होकर फिरोजपुर झिरका और बाद में पुन्हाना के सिंगार तक जानी थी। हालाँकि, नलहर मंदिर से लगभग तीन किलोमीटर दूर, यह हिंसा और पथराव से बाधित हो गया।

नूंह के पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया है।क्षेत्र में संवेदनशील स्थिति के कारण, हम किसी भी धार्मिक यात्रा की अनुमति नहीं दे सकते।अगर कोई कानून अपने हाथ में लेने की कोशिश करेगा तो उस समुदाय/व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Tags:    

Similar News