OIC Raised Kashmir Issue: इस्लामिक राष्ट्रों की जमात ओआईसी ने फिर छेड़ा कश्मीर का मुद्दा, भारत पर जमकर की बयानबाजी

इस्लामिक देशों के संगठन ओआईसी ने एक बार फिर कश्मीर का राग अलाप रहा है. ओआईसी ने जम्मू-कश्मीर में हुए लोकसभा चुनाव और वर्तमान में जारी विधानसभा चुनावों पर टिप्पणी की है.

Update: 2024-09-27 06:20 GMT

ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) ने फिर से कश्मीर राग अलपाना शुरू कर दिया है. ओआईसी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. कश्मीर राग के साथ-साथ उसने भारत के खिलाफ बयानबाजी भी की. हाल ही में ओआईसी सदस्यों की मीटिंग हुई, जिसके बाद संगठन ने संयुक्त विज्ञप्ति जारी की. उन्होंने कश्मीर में हो रहे चुनावों पर टिप्पणी की.

ओआईसी ने दोबार कश्मीर पर की टिप्पणी

ओआईसी बैठक इस बार न्यूयॉर्क में हुई. पाकिस्तान के रास्ते पर चलते हुए ओआईसी ने कश्मीर के लिए कथित तौर पर एक संपर्क समूह का गठन किया. संपर्क समूह कश्मीरी लोगों के वैध संघर्ष को अपना समर्थन देगा. ओआईसी ने कश्मीर चुनाव पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव या फिर विधानसभा चुनाव कश्मीरी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार के रूप काम नहीं कर सकते. संगठन ने कहा कि दक्षिण एशिया में स्थायी शांति और स्थिरता यूएनएससी के प्रस्तावों और कश्मीरियों की आकांक्षाओं के मुताबिक, कश्मीर विवाद के समाधान पर निर्भर है.

ओआईसी संगठन क्या है

ओआईएसी इस्लामिक देशों का एक संगठन है. ओआईसी में कुल 57 देश शामिल हैं. ओआईसी की स्थापना मोरक्को के रबात में 1969 में हुई थी. सऊदी अरब के जेद्दा शहर में ओआईसी का मुख्यालय है. अरबी, अंग्रेजी और फ्रेंच ओआईसी की आधिकारिक भाषा है. हालांकि, मुसलमानों की संख्या के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश भारत ओआईसी का सदस्य नहीं है. ओआईसी हर बैठक में कश्मीर पर बेतुके बयान देता है. भारत हर बार उसके बयानों को खारिज करके उसे पटखनी दे देता है.

जूनागढ़ पर भी दावा ठोक चुका है पाकिस्तान

पाकिस्तान तो कश्मीर को लेकर वर्षों से उल्टे-सीधे दावे करता रहा है. हालांकि, कश्मीर के अलावा, पाकिस्तान ने भारत के जूनगाढ़ को लेकर भी हाल में बड़ा दावा किया. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने हाल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि गुजरात का जूनागढ़ भी पाकिस्तान का हिस्सा है. भारत का उस पर अवैध कब्जा है. 1948 में पाकिस्तान ने जूनागढ़ को अपने में मिला था. पाकिस्तान ने हमेशा वैश्विक मंचों पर जूनागढ़ के मुद्दे को उठाया है. हम इसके लिए शांतिपूर्ण समझौता चाहते हैं.

Similar News