Paris Paralympics 2024: पैरालंपिक में भारत पर हो रही मेडल की बरसात, जानें अब तक पाकिस्तान ने जीते कितने मेडल?

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत 27 मेडल्स जीत चुका है. आइए आपको बताते हैं कि इस इवेंट में पाकिस्तान ने अब तक कितने मेडल्स जीते हैं.

Update: 2024-09-07 08:52 GMT

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीट्स बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रहे हैं. इस बार भारत ने लक्ष्य रखा था कि कम से कम 25 मेडल जीतेंगे, मगर कमाल की बात ये है कि अभी ही भारत 27 मेडल्स जीत चुका है. लेकिन, क्या आपको पता है कि पेरिस पैरालंपिक में पाकिस्तान का प्रदर्शन अब तक कैसा रहा है और उन्होंने कितने मेडल्स जीते हैं.

पाकिस्तान की हालत खस्ता

पेरिस पैरालंपिक 2024 में पाकिस्तान की हालत खस्ता है. जहां एक ओर भारत 27 मेडल्स जीत चुका है, वहीं पाकिस्तान ने अब तक सिर्फ एक ही मेडल जीता है. पाक एक ब्रॉन्ज मेडल जीतकर 74वें स्थान पर है. ये मेडल हैदर अली ने 52.54 डिस्कस थ्रो में मीटर की दूरी तय कर पदक जीता.

हैदर अली ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा क्योंकि वो पाकिस्तान को पैरालंपिक में पहला गोल्ड, पहला सिल्वर और पहला ब्रॉन्ज मेडल जिताने वाले एथलीट बन गए हैं. हैदर अली ने पैरालंपिक के इतिहास में अब तक कुल 4 मेडल जीते हैं, जिसमें एक गोल्ड, एक सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. आपको बता दें, हैदर अली ने डिस्कस थ्रो में गोल्ड और ब्रॉन्ज जीतने से पहले लॉन्ग जंप में भी 2 पैरालंपिक मेडल जीते.

मेडल टैली में भारत की स्थिति

पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीट्स अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और रोजाना मेडल्स आ रहे हैं. अब तक भारत ने 6 गोल्ड 9 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं यानि भारत की झोली में 27 मेडल्स आ चुके हैं. लेकिन, फिलहाल भारत की रैंकिंग मेडल टैली में काफी खराब है. जी हां, 27 मेडल जीतने के बाद भी भारत 17वें स्थान पर है.

वहीं, टेबल टॉपर की बात करें, तो चीन नंबर-1 पर है, जिसने 83 गोल्ड के साथ 188 मेडल्स जीत लिए हैं, वहीं ग्रेट ब्रिटेन भी 42 मेडल के साथ 100 मेडल्स जीत चुका है और दूसरे स्थान पर है. बताते चलें, पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने 6 और पाकिस्तान ने एक मेडल जीता था. लेकिन, मेडल टैली में पाक 62वें और भारत 71वें स्थान पर रहा. चूंकि, भारत के खाते में एक भी गोल्ड मेडल नहीं आया था.

Tags:    

Similar News