PM Kisan yojna: सिर्फ पांच दिन बाद किसानों के खाते में ट्रांसफर होगी 18वीं किस्त, इतने किसानों को मिलेगा लाभ

PM Kisan 18th Installment Status: देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने बता दिया है कि किस दिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर होगी.

Update: 2024-09-30 08:54 GMT

PM Kisan 18th Installment Status: देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने बता दिया है कि किस दिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर होगी. सरकार के मुताबिक पांच अक्तूबर को पात्र किसानों के खाते में योजना का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. हालांकि अभी तक ज्यादातर किस्तें प्रधानमंत्री मोदी ने किसी कार्यक्रम के माध्यम से जारी की थी. लेकिन इस बार ऐसी कोई सूचना नहीं है. हो सकता है विभागीय अधिकारी ही डीबीटी माध्यम से योजना की 18वीं किस्त यानि 2000 रुपए लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर करें..

डीबीटी माध्यम से होगी ट्रांसफर

आपको बता दे कि हर बार की तरह इस बार 18वीं किस्त डीबीटी माध्यम से ही किसानों के खाते में ट्रांसपर होगी. योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर 5 अक्तूबर 2024 की तारीख बताई गई है. इस दिन डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में किस्त के पैसे भेजे जाएंगे. लाभार्थियों के रजिसटर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से किस्त जमा होने की जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा लाभार्थी अपनी पासबुक में एंट्री के जरिये भी पता कर सकते हैं कि आखिर उनके खाते में पैसा आया या नहीं...

लगभग 9 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

जानकारी के मुताबिक इस बार लगभग तीन करोड़ किसान योजना के लाभ से वंचित किये जाएंगे. सूत्रों का दावा है इस बार लगभग 9 करोड़ किसानों की सूची तैयार की गई है. इससे पहले 17वीं किस्त के दौरान भी 9.26 करोड़ किसानों को योजना का लाभ दिया गया था. यानि लगभग ढाई करोड़ किसान योजना के लाभ से वंचित तक दिये गए थे. बताया जा रहा है कि इतना कहने के बावजूद भी लोगों ने ईकेवाईसी और भूलेख सत्यापन नहीं कराया है. जिसके चलते कुछ किसानों को लाभ से वंचित किया जाना तय माना जा रहा है.. 

Tags:    

Similar News