PM Kisan Yojana : PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में जमा होगी 18वीं किस्त!

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ये खबर राहत भरी हो सकती है. क्योंकि विभाग ने 18वीं किस्त के लिए लाभार्थियों की सूची बनाना तैयार कर दिया है.

Update: 2024-07-25 08:29 GMT

PM Kisan Yojana Update : अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि कृषि विभाग ने 18वीं किस्त के लिए लाभार्थियों की सूची बनाना शुरू कर दिया है. हालांकि एक बार सूची को किस्त ट्रांसफर करने से पहले भी रिवाइज किया जाता है. आपको बता दें कि पीएम मोदी ने वाराणसी दौरे के दौरान पात्र किसानों के खाते में 17वीं किस्त भेजी थी. जिसका लाभ 9.26 करोड़ किसानों को मिला था. यानि लगभग ढाई करोड़ किसान इस बार पीएम किसान योजना के लाभ से वंचित रह गए थे. जिसका मुख्य कारण ईकेवाईसी व भूलेख सत्यापन ही सामने आया था. यदि अभी भी आपने ने ये दोनों काम नहीं कराएं हैं तो तत्काल करा लें. अन्यथा 18वीं किस्त से भी हाथ धोना पड़ सकता है.

सरकार के नियम फॅालो करना जरूरी

दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अभी तक 17 किस्त जारी हो चुकी हैं. 18वीं किस्त के लिए लाभार्थियों की सूची बनाना शुरू कर दिया है. चूंकि प्रति चार माह में पीएम निधि की किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. इस लिहाज से अक्तूबर माह में किसानों के खाते में 18वीं किस्त पहुंचेगी. हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से कोई तिथि सरकार ने डिसाइड नहीं की है. वहीं अगर आपके खाते में 17वीं किस्त का लाभ नहीं पहुंचा है तो एक बार अपना पंजीकरण भी चैक कर सकते हैं. क्योंकि कई रजिस्ट्रेशन में इतनी त्रुटियां हैं जिनकी वजह से उन्हें किस्त से वंचित कर दिया जा रहा है. वहीं कई किसान ऐसे भी हैं जिन्होने जमीन को बेच दिया है. लेकिन फिर भी योजना का लाभ पा रहे हैं.

ये दो काम कराना जरूरी

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 17 किस्त जारी हो चुकी हैं. पिछली किस्त यानी 17वीं किस्त का लाभ लगभग 9 करोड़ 26 लाख किसानों को मिला था. लेकिन ढाई करोड़ के आसपास लोग इस बार भी किस्त के लाभ से चूक गए थे. इसलिए सभी पात्र किसानों को ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है. साथ ही भूलेख सत्यापन कराना भी आवश्यक है. यदि कोई भी किसान ऐसा नहीं कराता है तो निधि के लाभ से वंचित हो सकता है. वहीं, अब अगली बारी 18वीं किस्त की है जिसका अनुमान है कि अक्तूबर माह के प्रथम सप्ताह में ही किसानों के खाते में किस्त भेज दी जाएगी. 

Tags:    

Similar News