PM Kisan Yojana: किसानों को मिली बहुत बड़ी खुशी, खाते में जमा हो रहे 2000 रुपए

PM Kisan Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में 18वीं किस्त जमा कर दी है. योजना के तहत किसानों को सलाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. मगर यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है.

Update: 2024-10-05 09:46 GMT

PM Kisan Yojana: किसान भाइयों के लिए मोदी सरकार की ओर शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर अब तक का सबसे बड़ा अपडेट सामने आ गया है. जी हां जिस बात का सभी को इंतजार था वो घड़ी भी आ ही गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में 18वीं किस्त एक क्लिक के साथ जमा कर दी है. बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए दिए जाते हैं. हालांकि ये रकम एक साथ ही नहीं बल्कि अलग-अलग तीन किस्तों में दी जाती है.

18 जून को जारी हुई थी 17वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अब तक इस योजना के तहत 17 किस्त जारी की गईं थीं. उन्होंने 17वीं किस्त को 18 जून 2024 को जारी किया था. बता दें कि इस योजना का देसभर के 9.4 करोड़ किसान फायदा उठा रहे हैं. इसी के साथ 18वीं किस्त के जरिए किसानों के खाते में एक बार फिर 2000 रुपए की रकम जमा की गई है.

महाराष्ट्र के वाशिम में जारी की किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक क्लिक के जरिए महाराष्ट्र के वाशिम से इस योजना के तहत 18वीं किस्त को जारी किया है. उन्होंने कहा कि सरकार लगातार किसानों को हितों और उनके आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है.

20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का लाभ

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के साढ़े 9 करोड़ किसान भाइयों को लाभान्वित किया जा रहा है. इसके तहत 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का लाभ दिया जा रहा है.

क्या है सरकार का लक्ष्य और उद्देश्य

बता दें कि इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना है. साथ ही उनके कल्याण के लिए भी इस योजना को चलाया जा रहा है. पीएम मोदी ने 18वीं किस्त के जरिए कुल 3.45 लाख करोड़ से ज्यादा की राशि पात्र किसान के खाते में जमा किए गए हैं. इस योजना के जरिए भूमिधर किसान परिवारों को आर्थिक लाभ पहुंचाना है. 

Tags:    

Similar News