रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को अयोध्या में जोरों पर है तैयारियां, जानें क्या है प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खास तैयारी

अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां जोरों पर है।

Update: 2023-10-27 03:18 GMT

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को अयोध्या में जोरों पर है तैयारियां

UP News: अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तिथि और समय को तय किया जा चुका है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की अब तैयारी जोरों पर चल रही है, इसके लिए प्रधानमंदी को भी निमत्रण भेजा जा चुका है। मंदिर को भी भगवान के आगमन के लिए तेजी से तैयार किया जा रहा है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का अलौकिक दृश्य सबका मन मोह ले रहा है। अब अयोध्या में राम की पैड़ी का सुंदर नजारा और कुंड भी भव्य और सुंदर होगा। राम मंदिर के चारों तरफ हरियाली से भरा पंचकोसी परिक्रमा मार्ग और सिंह द्वार से श्रद्धालुओं को रामलला के पास ले जाने को जन्मभूमि मार्ग भी है। 22 जनवरी को दोपहर साढ़े बारह बजे जगत के स्वामी मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम बाल स्वरूप में विराजमान होंगे।

22 जनवरी को होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बतौर यजमान शामिल होंगे। पीएम मोदी राम मंदिर में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का अनुमान है कि आयोजन संपन्न होने के बाद अयोध्या में रोज लगभग 5 से 10 लाख तक की भीड़ जुट सकती है। सुरक्षा को देखते हुए रणनीति बनाई जा रही है। 22 जनवरी को अयोध्या में चप्पे चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।

इन हस्तियों को भी भेजा जाएगा निमंत्रण

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि तैयारी भव्य आयोजन को देखते हुए की जा रही है। इसके लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत देश के चार हजार साधु-संतों को विशेष तौर से आमंत्रित किया जाएगा। खेल जगत, कला, वैज्ञानिक, चार्टर्ड एकाउंटेंट, नामी वकील, सेवानिवृत्त न्यायाधीश, दुनिया में अलग अलग जगहों पर रहे पूर्व राजदूत, साहित्य, भूतपूर्व सैनिक, सेवानिवृत पुलिस अधिकारी, महत्वपूर्ण मंदिरों के प्रतिनिधि भी कार्यक्रम में बुलाए जाएंगे।

राम जन्मभूमि मंदिर पर जीवन बलिदान करनेंवालों के वंशज, अनुसूचित जाति-जनजाति और घुमंतू जाति, वनवासी लोगों को भी न्योता भेजा जाएगा। 22 जनवरी को दोपहर साढ़े बारह बजे मंत्रोच्चार और विधि-विधान के साथ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

अयोध्या के सौंदर्यीकरण का काम जारी

अब सारा कार्यक्रम तय होने के बाद तेजी से सौंदर्यीकरण का काम किया जा रहा है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या को सजाया संवारा जा रहा है। अयोध्या के सभी घाटों का स्वरूप निखारा जा रहा है। लगभग चालीस कुंडों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। श्रद्धालुओं के मंदिर को जाने वाले मार्ग पर भव्य सिंह द्वार बनाया जा रहा है। परिक्रमा मार्ग पर काम बेहद तेजी से चल रहा है। साथ-साथ राम पथ बनकर भी तैयार है।

Also Read: सहारनपुर में बोले मोहन भागवत, धर्म खत्म होने से सृष्टि भी हो जाएगी समाप्त

Tags:    

Similar News