उत्तर प्रदेश में भी लागू हो सकता है UCC, पढ़िए योगी सरकार का नया प्लान

उत्तराखंड के बाद अब देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में भी समान नागरिक संहिता को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। पढ़िए पूरी खबर...

Update: 2023-09-02 06:46 GMT

उत्तर प्रदेश में भी लागू हो सकता है उचच।

Uniform Civil Code in UP: देश में एक बार फिर से यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर चर्चाएं शुरू हो गयी हैं। माना जा रहा है कि उत्तराखंड के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी यूनिफॉर्म सिविल कोड कोड को लागू करने का प्लान है। कहा जा रहा है कि योगी सरकार जल्द ही इस मामले में पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है। यूपी राज्य विधि आयोग के द्वारा पहले ही समान नागरिक संहिता लागू करने पर सहमति दे दी गई थी, लेकिन अब देश में यूसीसी को लेकर जिस तरह का माहौल बन रहा है उसके बाद विधि आयोग एक बार फिर से एक्टिव हो गया है। ऐसे में जल्द ही आयोग यूपी सरकार को इस संबंध में अपनी सिफारिशें सौंप सकता है।

यूपी में समान नागरिक संहिता (UCC) को लेकर चर्चा तेज हो गयी है। माना जा रहा है कि राज्य विधि आयोग ने पहले ही समान नागरिक संहिता लागू करने पर सैद्धांतिक सहमति दे दी थी, जिसमें आयोग ने कहा था कि क्रिमिनल लॉ यानी आपराधिक कानून की तरह राज्य में समान नागरिक संहिता को ऐसे लागू करें कि सभी धर्म में स्वीकार हो। लेकिन पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड समेत पूरे देश में अब इस मुद्दे पर माहौल बनने लगा है। जिसके बाद यूपी राज्य विधि आयोग एक बार फिर इसकी तैयारी में जुट गया है।

यूपी में यूसीसी को लेकर हलचल तेज

सूत्रों के मुताबिक यूपी विधि आयोग जल्द ही नए सिरे से अपनी सिफारिशें योगी सरकार को सौंप सकता है। इससे पहले बीजेपी शासित एक और राज्य भी यूनिफॉर्म सिविल कोड पर आगे बढ़ेगा। उत्तराखंड में कॉमन सिविल कोड पर बात काफी आगे बढ़ चुकी है। उत्तराखंड ने यूसीसी पर एक विशेष समिति का गठन किया था, जिसने राज्य में लाखों लोगों से राय मशविरा करके इस संबंध में अपनी रिपोर्ट भी राज्य सरकार को सौंप दी है। उत्तराखंड विधानसभा में बिल पारित होते ही राज्य में यह कानून लागू हो जाएगा। माना जा रहा है कि उत्तराखंड के बाद उत्तर प्रदेश सरकार भी यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकता है।

Also Read: वन नेशन, वन इलेक्शन पर बोली अनुप्रिया पटेल, कही- सार्थक चर्चा का विषय, विधि आयोग 1999 से कर रहा है मांग

Tags:    

Similar News