Union Budget 2024: Budget 2024 में महिलाओं की हुई चांदी, घर खरीद में छूट से लेकर मिलेंगे ये तमाम लाभ

Budget 2024: विगत दिवस यानि 23 जुलाई को मोदी 3.0 का पूर्ण बजट पेश किया जा चुका है. बजट 2024 खास तौर पर बिहार महिलाओं, युवाओं और किसानों पर केन्द्रित किया गया था.

Update: 2024-07-24 10:39 GMT

Budget 2024: विगत दिवस यानि 23 जुलाई को मोदी 3.0 का पूर्ण बजट पेश किया जा चुका है. बजट 2024 खास तौर पर बिहार महिलाओं, युवाओं और किसानों पर केन्द्रित किया गया था. आपको बता दें कि इस बजट में महिलाओं की जमकर चांदी हुई है. चाहे महिलाओं की नौकरियों में भागीदारी बढ़ाए जाने की बात हो, या सस्ते घर व हॅास्टल सुविधा का लाभ देने की की योजना हो. सभी में महिलाओं को कुछ न कुछ देने का प्रयास सरकार का रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घर खऱीद के साथ महिलाओं के लिए तीन बड़े ऐलान किये हैं. जिनसे महिलाओं को सीधे तौर पर फायदा होने वाला है. आइये जानते हैं क्या हैं वे तीन बड़े ऐलान. जिनसे महिलाओं को लाभ मिलेगा...

Full View


3 लाख करोड़ का ऐलान

महिलाओं और बालिकाओं को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने कुल 3 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया है. जिसमें सबसे बड़ी राहत महिलाओं को घर खरीद में देने की बात की गई है. क्योंकि हर महिला का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो. घर खरीद को आसान बनाने के लिए वित्त मंत्री सीतारमण ने अब महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने पर रजिस्ट्री के दौरान लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी पर राहत देने की घोषणा की गई है. इससे गरीबों को आवास खरीदने के दौरान पहले से कम पैसा खर्च करना होगा. वहीं वीमेन वर्कफोर्स को बढ़ावा देने के लिए हॉस्टल सुविधा का लाभ देने के लिए भी बजट में ऐलान किया गया है.

ताकि महिलाएं बने आत्मनिर्भर

दरअसल, सरकार महिलाओं को नौकरियों में बढ़ावा देने के लिए हॅास्टल बनाएगी. जिसके तहत महिलाओं को छोटे बच्चों की देखभाल के लिए रोजगार में बढ़ावा दिया जाएगा. इसके अलावा महिलाओं के लिए विशिष्ट कौशल कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा और महिलाओं को एसएचजी उद्यमों के लिए बाजार पहुंच को बढ़ावा देने की कोशिश करेगी. ताकि महिलाएं पूरी तरह आत्मनिर्भर बन सकें. इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि महिलाओं के प्रॉपर्टी खरीदने पर स्टाम्प ड्यूटी कम ली जाए. दरअसल, प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के दौरान स्टाम्प ड्यूटी चुकाना होता है.

Tags:    

Similar News