US: अमेरिकी चुनाव से पहले कमला हैरिस को लगा तगड़ा झटका, डोनाल्ड ट्रंप ने मार ली बाजी

US: अमेरिकी चुनाव से पहले सर्वे में डोनाल्ड ट्रंप को बढ़त मिली है. कमला हैरिस ट्रंप से पीछे हैं. 5 नवंबर को मतदान होने हैं. हालांकि, नतीजे क्या रहने वाले हैं यह तो स्विंग स्टेट्स ही तय करेंगे.

Update: 2024-10-25 06:02 GMT

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं. मतदान में अब महज दो सप्ताह बचे हैं. अमेरिका की दोनों ही पार्टियां चुनाव जीतने के लिए जोर लगा रही हैं. इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी को बड़ा झटका लगा है. चुनाव से पहले एक नया सर्वे जारी हुआ है, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप कमला हैरिस से आगे हैं. हालांकि, दोनों उम्मीदवारों के बीच बहुत मामूली सा अंतर है. लेकिन पार्टी लीडर अच्छे से जानते हैं कि अंतर तो अंतर है, छोटी सी बढ़त भी व्हाइट हाउस का रास्ता साफ करती है.

कमला हैरिस को झटका देने वाला सर्वे एक अमेरिकी एजेंसी ने किया है. बता दें, अमेरिका में पांच नवंबर को मतदान होने हैं. चुनाव पूर्व हुए सर्वों में ट्रंप कमला हैरिस से दो प्रतिशत आगे हैं. सर्वे में डोनाल्ड ट्रंप की जीत का अनुमान 48 प्रतिशत है तो वहीं, कमला हैरिस के जीतने की उम्मीद 45 प्रतिशत है. रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर भले ही रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच कांटे की टक्कर हो पर जीत हासिल करने के उसी के अधिक चांस है, जो उम्मीदवार स्विंग राज्यों में बढ़त हासिल कर लेगा.

50 प्रतिशत भी कोई नहीं

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप और हैरिस दोनों को ही यहां मामूली बढ़त मिली है. सर्वे 19-22 अक्टूबर के बीच हुआ था, जिसमें 1500 पंजीकृत मतदाता शामिल थे. रिपोर्ट सोमवार को जारी की गई थी. सर्वे में खास बात है कि अब तक दोनों ही उम्मीदवार 50 प्रतिशत या उससे अधिक समर्थन हासिल नहीं कर पाए हैं.

दूसरे सर्वों में भी ट्रंप की ही दावेदारी मजबूत

इससे पहले आए दूसरे सर्वे रिपोर्ट में भी ट्रंप ने बढ़त हासिल की थी. सर्वे में डोनाल्ड ट्रंप कमला हैरिस से चार प्रतिशत आगे थे. ट्रंप के जीत का अनुसमान, 52 प्रतिशत था, वहीं हैरिस के जीत की संभावना 48 फीसदी थी.

परिणाम कुछ भी हो सकते हैं.

हालिया सर्वे रिपोर्टों में ट्रंप भले ही राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से कमला से आगे हैं पर नतीजे अब तक साफ नहीं हुए हैं. व्हाइट हाउस में इस बार कौन पहुंचेगा, इसका फैसला अमेरिका के स्विंग स्टेट ही करेंगे. 

Tags:    

Similar News