Bajrang Punia Suspended: बजरंग पूनिया पर लगा बैन, जानें- क्या है पूरा मामला

पूनिया को ‘नोटिस ऑफ चार्ज’ दिया गया जिसका जवाब उन्हें 11 जुलाई तक देना है।

Update: 2024-06-23 08:23 GMT

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया, जिन्हें पहले राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने निलंबित किया था, अब 23 जून, रविवार को फिर से अनंतिम रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि बजरंग का निलंबन अनुशासनात्मक पैनल द्वारा रद्द कर दिया गया था क्योंकि उन्हें आरोप का नोटिस जारी नहीं किया गया था। लेकिन अब, NADA ने वही जारी किया है और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता को निलंबन सौंप दिया है।

बिश्केक में हुए एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के लिये पुरूष टीम के चयन ट्रायल 10 मार्च को सोनीपत में हुए थे। बजरंग को ट्रायल में हार मिली थी। हालांकि उन्होंने यहीं पर डोप अधिकारियों को सैंपल देने से पहले इनकार कर दिया था। इसी कारण पूनिया को सस्पेंड किया गया था। इसके बाद बजरंग पूनिया ने बताया था कभी नमूना देने से इनकार नहीं किया। उन्होंने नाडा के अधिकारियों से सवाल किया था कि दिसंबर 2023 में उनके नमूने लेने के लिए उनके घर पर एक्सपायर्ड किट क्यो भेजी गई थी। अधिकारियों ने जवाब नहीं दिया था जिसके बाद बजरंग ने सैंपल नहीं दिया।

बजरंग को दिया गया नोटिस

पूनिया को ‘नोटिस ऑफ चार्ज’ दिया गया जिसका जवाब उन्हें 11 जुलाई तक देना है। बजरंग ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। हालांकि वह इस बार ओलंपिक खेलने नहीं जाएंगे। न तो वह खुद अपने भारवर्ग में कोटा ला पाया है और न ही कोई पहलवान। ऐसे में बजरंग की ओलंपिक जाने की उम्मीदें टूट गई। अगर बजरंग कोटा लाते तो भी इस बैन के चलते उनका पेरिस खेलों में हिस्सा लेना मुश्किल होता।

Tags:    

Similar News